साबरमती रिवरफ्रंट अहमदाबाद गुजरात ! ( Love Garden)

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साबरमती रिवरफ्रंट अहमदाबाद गुजरात ! ( Love Garden)

साबरमती रिवरफ्रंट भारत के अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे एक वाटरफ्रंट विकसित किया है । 1960 के दशक में प्रस्तावित, निर्माण 2005 में शुरू हुआ। 2012 के बाद से, वाटरफ्रंट को धीरे-धीरे जनता के लिए खोला जाता है, जब सुविधाओं का निर्माण किया जाता है और विभिन्न सुविधाएं सक्रिय रूप से निर्माणाधीन होती हैं। परियोजना के प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण में सुधार, सामाजिक अवसंरचना और सतत विकास हैं।
Riverfront

साबरमती नदी एक मानसून-आधारित नदी है जिसका कुल जलग्रहण क्षेत्र 10,370 किमी 2 है , जो अहमदाबाद में 27,820 किमी 2 के कुल बेसिन क्षेत्र से बाहर है । परियोजना से पहले, नदी की चौड़ाई 300 मीटर से 425 मीटर तक भिन्न थी। Dharoi बांध का निर्माण अहमदाबाद के 1976 नदी के ऊपर पानी को नियंत्रित करता है और Vasna बैराज 1976 में निर्माण किया है, जबकि नीचे की ओर शहर के किनारे नदी में पानी को बरकरार रखे हुए और सिंचाई के लिए नहर Fatehwadi के माध्यम से यह मार्ग बदल जाता है बाढ़ से बचाता है। नर्मदा नहर है, जो साबरमती कुछ ही किलोमीटर की नदी के ऊपर शहर से पार करती है, का एक बड़ा नहर नेटवर्क का हिस्सा है सरदार सरोवर बांध । नहर नदी को अतिरिक्त पानी खिला सकती है और नदी में पानी के स्तर को बनाए रखती है।

अहमदाबाद का आधुनिक शहर 1411 में साबरमती नदी के पूर्वी किनारे पर स्थापित किया गया था। यह नदी अतीत में पानी, आर्थिक और मनोरंजक गतिविधियों का महत्वपूर्ण स्रोत रही है। वर्षों से, शहर का विस्तार हुआ और नदी की उपेक्षा की गई। तूफान के पानी की लाइनों और औद्योगिक कचरे के डंपिंग के माध्यम से अनुपचारित सीवेज के प्रवाह के कारण नदी प्रदूषित हो गई। बैंकों के साथ-साथ झुग्गी अतिक्रमण से बाढ़ की आशंका थी और कोई बुनियादी ढांचा नहीं था। नदी आम जनता के लिए दुर्गम हो गई और स्वास्थ्य के खतरों का कारण बन गई। इसलिए इसे प्रमुख शहरी परिसंपत्ति में बदलने के लिए बैंक ऑफ थेरेपी विकसित करने का प्रस्ताव किया गया था।

रिवरफ्रंट को विकसित करने का पहला प्रस्ताव 1961 में शहर के प्रमुख नागरिकों द्वारा दिया गया था। फ्रांसीसी वास्तुकार बर्नार्ड कोह्न ने साबरमती बेसिन में एक पारिस्थितिक घाटी का प्रस्ताव रखा था जो 1960 के दशक में ध्रोई डैम से खाड़ी के कैम्बे तक फैला था।  १ ९ ६४ में, उन्होंने ३० हेक्टेयर भूमि को पुनः प्राप्त करके साबरमती रिवरफ्रंट के एकीकृत योजना और विकास का प्रस्ताव रखा। इस परियोजना को 1966 में गुजरात सरकार द्वारा संभव माना गया था । बाद में उन्होंने अपने प्रस्ताव और परियोजना के लागू होने के बीच अंतर का हवाला देते हुए परियोजना से खुद को दूर कर लिया। 1976 में, रिवरफ्रंट डेवलपमेंट ग्रुप ने निर्माण के लिए वृद्धिशील दृष्टिकोण का प्रस्ताव रखा। 1992 में, राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना ने जल प्रदूषण को कम करने के लिए सीवर और पंपिंग स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव दिया। 


अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) मई 1997 तक वित्त पोषित में साबरमती रिवरफ्रंट विकास निगम लिमिटेड (SRFDCL) की स्थापना भारत सरकार का एक बीज पूंजी के साथ ₹ 10 लाख रिवरफ्रंट विकास के लिए (यूएस $ 140,000)। बिमल पटेल की अगुवाई में पर्यावरण नियोजन सहयोगात्मक (EPC) ने 1998 में व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार की। शुरुआत में प्रस्ताव था कि सुभाष पुल से वासना बैराज तक 10.4 किलोमीटर के खिंचाव को कवर करने के लिए रिवरफ्रंट का निर्माण किया जाए और 162 हेक्टेयर (400 एकड़) का पुन: निर्माण किया जाए। नदी का ताल। 2003 में, इस परियोजना में 11.25 किलोमीटर का विस्तार और 202.79 हेक्टेयर (501.1 एकड़) का विस्तार किया गया था और इसे तेजी से ट्रैक पर लाया गया था। इस परियोजना की लागत ₹ 12 बिलियन है(यूएस $ 170 मिलियन) जो वाणिज्यिक और आवासीय प्रयोजन के लिए पुनः प्राप्त भूमि के हिस्से को बेचकर प्राप्त किया जाएगा। अहमदाबाद स्थित एचसीपी डिजाइन, योजना और प्रबंधन प्रा। लिमिटेड को परियोजना के मुख्य वास्तुकार के रूप में रखा गया है। जल स्तर, बाढ़, विस्थापित झुग्गीवासियों के पुनर्वास और झुग्गी पुनर्वास से जुड़े कार्यकर्ताओं के विरोध के कारण परियोजना को कई देरी का सामना करना पड़ा है। 


निर्माण 2005 इसकी भारी इंजीनियरिंग और भूमि सुधार पूरा हो गया है में शुरू हुआ और मलजल प्रणाली भी की कीमत पर समाप्त हो गया है ₹ 900 करोड़। दोनों बैंकों पर ११.५ किलोमीटर लंबी लंबी सैर पूरी होती है और इसके कुछ खंड १५ अगस्त २०१२ को सार्वजनिक रूप से खोले गए। इसका उद्घाटन तत्कालीन राज्य के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था । इसके बाद, वाटरफ्रंट को धीरे-धीरे सार्वजनिक रूप से खोला जाता है और जब सुविधाएं समाप्त हो जाती हैं। तब से विभिन्न सुविधाएं सक्रिय रूप से निर्माणाधीन हैं। [5] [9] कुल ₹ 1152 करोड़ 2014 तक इस परियोजना पर खर्च किया जाता है 

नदी चैनल की औसत चौड़ाई 382 मीटर (1,253 फीट) और सबसे संकीर्ण क्रॉस-सेक्शन 330 मीटर (1,080 फीट) है। इसकी बाढ़ वहन क्षमता को प्रभावित किए बिना इसे 263 मीटर (863 फीट) तक समान रूप से संकरा कर दिया गया है और 11.25 किलोमीटर लंबी रिवरफ्रंट का निर्माण करने के लिए पूर्व और पश्चिम दोनों किनारों पर नदी की भूमि को पुनर्निर्मित किया गया है। यह बिना स्पिलेज के 470,000 घन फुट / सेकेंड (13,000 मीटर 3 / सेकेंड) की रफ्तार पकड़ सकता है । कुल 202.79 हेक्टेयर भूमि पुनः प्राप्त हुई है। पुनः प्राप्त भूमि का उपयोग सार्वजनिक और निजी विकास के लिए किया जाता है। 85% से अधिक पुनःप्राप्त भूमि का उपयोग सार्वजनिक अवसंरचना, मनोरंजन पार्क, खेल सुविधाओं और उद्यानों के लिए किया जाएगा जबकि लगभग 14% का उपयोग वाणिज्यिक और आवासीय उद्देश्य के लिए किया जाएगा। 

यह बैंकों के कटाव को कम करने और दोनों किनारों पर निर्मित दीवारों द्वारा शहर के निचले इलाकों में बाढ़ से पर्यावरण में सुधार करता है। नई एकीकृत सीवेज और स्टॉर्म-वाटर सिस्टम 38 पूर्व सीवेज और औद्योगिक अपशिष्ट निर्वहन बिंदुओं को स्वीकार करता है और इसे वासना बैराज के दक्षिण में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स के लिए मार्ग देता है। इस प्रकार इसने नदी में जल प्रदूषण को कम कर दिया। नदी में जल स्तर वासना बैराज के माध्यम से बनाए रखा जाता है और नर्मदा नहर द्वारा खोए हुए पानी की भरपाई की जाती है।

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