आज, मैं सीक्रेट फॉर्मूला के बारे में बात करने वाला हूं जो मैंने रसेल ब्रूनसन के * gonnaDotComSecrets * बुक से सीखा है।
गुप्त सूत्र में चार सरल प्रश्न होते हैं। अपना ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको अपने आप से ये 4 प्रश्न पूछने होंगे।
क्योंकि यह आपके ऑनलाइन मार्केटिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण चीजें हैं। आपको अपने ग्राहकों के बारे में जानना होगा। आपको अपने उत्पाद के बारे में जानना होगा।
तो, चलिए शुरू करते हैं प्रश्न संख्या 1 से ...
𝟏 #
पहला सवाल आपको खुद से पूछना है कि मैं वास्तव में किसके साथ काम करना चाहता हूं?
हम में से अधिकांश लोग अपना सामान प्रकाशित करना या अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना शुरू कर देते हैं, कभी भी इस बारे में नहीं सोचते कि हम ग्राहक, ग्राहक और सहयोगी के रूप में किसे चाहते हैं।
लेकिन ये ऐसे लोग हैं जो आप अपने दोस्तों और परिवार की तुलना में इन लोगों के साथ बातचीत करेंगे।
इसलिए, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या आप अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने ड्रीम ग्राहकों के बारे में सोचने की आवश्यकता है, आपको कुछ समय निकालने और खुद से पूछने की आवश्यकता है;
Clients मेरे सपने के ग्राहक कौन हैं?
They वे किस तरह दिखते हैं?
➡️ वे किसके बारे में भावुक हैं?
, उनके लक्ष्य, सपने और इच्छाएँ क्या हैं?
मुझे पता है कि यह शिटिंग है ... ठीक है?
लेकिन, यदि आप अपना व्यवसाय सफलतापूर्वक बनाना चाहते हैं, तो आपको यह करना होगा।
तो यह सवाल नंबर 1 है ...
अभी....
𝐐𝐮𝐞𝐬𝐭𝐢𝐨𝐧 #2
अगला प्रश्न, आपको अपने आप से पूछने की आवश्यकता है कि आप इस आदर्श ग्राहक या ग्राहक को कहां से पा सकते हैं?
वे ऑनलाइन कहां हैंग करते हैं?
क्या वे फेसबुक या इंस्टाग्राम या ट्विटर पर हैं?
वे किस समूह का हिस्सा हैं?
वे किस ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता लेते हैं?
वे किस ब्लॉग को पढ़ते हैं?
उनके क्या अन्य हित हैं?
क्या उन्हें खेल या कला पसंद है?
तो, आपको इन सभी सवालों पर शोध करने की आवश्यकता है।
क्योंकि, यदि आप अपने आदर्श ग्राहक के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह पता लगाना मुश्किल होगा कि आपका संपूर्ण ग्राहक कहाँ मिल सकता है।
तो सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप किसे आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं?
फिर, बस कुछ स्थानों के बारे में सोचें जो आपको लगता है कि संभावना ऑनलाइन हो सकती है।
अब तीसरा प्रश्न है…।
#3
एक बार जब हम जानते हैं कि स्वप्न ग्राहक हैं, तो हमें उन्हें आकर्षित करने के लिए सही चारा बनाना होगा।
आपका चारा एक शारीरिक पुस्तक, एक सीडी, डीवीडी, एक ई-बुक या एक ऑडियो रिकॉर्डिंग हो सकती है - ऐसा कुछ भी जो आपके सपने के ग्राहक ध्यान दें और चाहें ...
अब #4
एक बार जब आप अपने ड्रीम कस्टमर्स को सही चारा के साथ जोड़ लेते हैं, तो आखिरी सवाल यह है कि आप उन्हें क्या परिणाम देना चाहते हैं?
मैं इस बारे में बात नहीं कर रहा हूं कि आप उन्हें किस उत्पाद या सेवाओं को बेचना चाहते हैं।
एक व्यवसाय उत्पाद और सेवाओं के बारे में नहीं है। एक व्यवसाय इस बारे में है कि आप अपने ग्राहकों के लिए क्या परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
इसलिए, मुझे आशा है कि आप इन 4 प्रश्नों को समझेंगे और अपने स्वयं के उत्तर देने के लिए समय देंगे।
1 Comments
Thank you so much
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